DU में एंट्रेंस बेस्ड, PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई के तीसरे हफ्ते में हो सकते हैं शुरू

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

DU में एंट्रेंस बेस्ड, PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई के तीसरे हफ्ते में हो सकते हैं शुरू

Anjali Yadav 29-06-2021 11:54:19

अंजलि यादव,         
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,         


नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी बचे हुए अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में मेरिट बेस्ड प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के कम से कम एक हफ्ते पहले यानी जुलाई के तीसरे सप्ताह में एंट्रेंस बेस्ड एग्जाम और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकता है.  ये जानकारी डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को दी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 जून को सभी राज्य बोर्डों को 31 जुलाई तक कक्षा 12 के आंतरिक मूल्यांकन परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया था और उन्हें अपनी इवैल्यूएशन स्कीम को तैयार करने और नोटिफाइड करने के लिए 10 दिन का समय दिया था. 


पहले फेज में 9 एंट्रेंस बेस्ड कोर्सेस के लिए होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू 
डीयू एडमिशन के चेयरमैन राजीव गुप्ता ने पीटीआई को कहा, 'हम जुलाई के तीसरे सप्ताह तक (प्रवेश के लिए) पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. ऐसी संभावना है कि हम नौ एंट्रेंस बेस्ड कोर्सेस और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले चरण में शुरू कर सकते हैं. इसके बाद मेरिट बेस्ड कोर्सेस
के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी. इन दोनों चरणों के बीच गैप एक सप्ताह या 10 दिनों से ज्यादा नहीं होगा.” हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ऐसी संभावना है कि सभी राज्य बोर्ड 31 जुलाई तक कक्षा 12 के परिणाम घोषित नहीं करेंगे. 


डीयू ने समोवार को एक साल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया 
इसके साथ ही डीयू ने सोमवार को अपना एक साल का रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया. इसमें कहा गया है कि पिछले साल कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की गई थी और छात्रों को कॉलेजों या विभागों का बिल्कुल भी दौरा नहीं करना पड़ा था. विश्वविद्यालय ने कहा कि छात्रों ने प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया, एडमिशन लिस्ट चेक करने से लेकर फीस का भुगतान आदि घरो से किया गया. विश्वविद्यालय ने कहा कि दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन किया गया था. 
"इसके साथ ही ये कहा गया कि विश्वविद्यालय ने अपने संसाधनों और विशेषज्ञता के साथ, कोरोना की चुनौतियों का सामना करने के लिए तरीके तैयार किए और हर कदम पर उचित समाधान पेश किया. "

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :